Search This Website

Thursday, December 28, 2023

सुबह उठकर चुकंदर का जूस पीने के फायदे: रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है

 सुबह उठकर चुकंदर का जूस पीने के फायदे: रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है


सर्दियों में ज्यादातर लोगों का रक्तचाप सामान्य से अधिक बढ़ जाता है, जिससे कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उच्च रक्तचाप हृदय रोग का एक कारण है। इससे दिल का दौरा, विफलता, स्ट्रोक और धमनियों के क्षतिग्रस्त होने का खतरा बढ़ जाता है।



इसलिए ब्लड प्रेशर को सामान्य रखना बहुत जरूरी है. हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोग अगर सर्दियों में चुकंदर को अपनी डाइट में शामिल करें तो इससे हाई बीपी को कम करने और नियंत्रित करने में मदद मिलती है।


'जान जहां' में आइए मिलते हैं आहार विशेषज्ञ डॉ. से अनु अग्रवाल से जानिए चुकंदर बीपी के लिए कैसे फायदेमंद है।


पोषक तत्वों से भरपूर चुकंदर


पोषक तत्वों से भरपूर चुकंदर एंटीऑक्सीडेंट, फाइटोकेमिकल्स और नाइट्रिक ऑक्साइड, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं। ऐसे में चुकंदर खाना हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए कारगर साबित हो सकता है।


ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए अपने आहार में चुकंदर को शामिल करें

चुकंदर में मौजूद पोटेशियम और नाइट्रिक ऑक्साइड रक्तचाप को नियंत्रित करने में बहुत महत्वपूर्ण हैं। नाइट्रिक ऑक्साइड एक अणु है जो पूरे शरीर में रक्त परिसंचरण को बनाए रखने में मदद करता है।


चुकंदर विटामिन बी से भी भरपूर होता है, जो तंत्रिका कार्य को बेहतर बनाने में मदद करता है


रोजाना चुकंदर का जूस पीने से बीपी कंट्रोल में रहता है

ऐसे कई अध्ययन हैं, जिनमें पाया गया है कि चुकंदर का जूस पीने से रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिलती है


'जर्नल ऑफ हाइपरटेंशन' में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, रोजाना चुकंदर का जूस पीने से रक्तचाप नियंत्रित रहता है। ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) ने भी कहा है कि चुकंदर उच्च रक्तचाप के रोगियों में बीपी को नियंत्रित करने के लिए रामबाण है।


हृदय स्वस्थ रहेगा

अगर आप रोज सुबह चुकंदर का जूस पीते हैं तो इससे आपका दिल मजबूत रहता है। इस जूस में नाइट्रेट की मात्रा होती है। जो हृदय रोगों को दूर करने में सहायक है।


लीवर के लिए फायदेमंद


लिवर को स्वस्थ रखने के लिए आप अपनी डाइट में चुकंदर या इसके जूस को शामिल कर सकते हैं। चुकंदर लिवर की बीमारियों को कम करने में मदद कर सकता है। चुकंदर का जूस पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।


इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है

विटामिन-सी से भरपूर चुकंदर में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। इम्यून सिस्टम मजबूत होगा तो बीमारियां भी दूर रहेंगी। इसलिए रोज सुबह एक गिलास चुकंदर का जूस पिएं।


अच्छा पाचन


चुकंदर में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो पाचन के लिए फायदेमंद होता है। जिन लोगों को बार-बार कब्ज की समस्या रहती है उनके लिए चुकंदर का जूस बहुत फायदेमंद हो सकता है। चुकंदर का जूस पीने से पुरानी बीमारियाँ भी ठीक हो जाती हैं।


मधुमेह रोगियों के लिए उपाय

डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना पड़ता है। ऐसे में चुकंदर के जूस को भी डाइट में शामिल किया जा सकता है. यह फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर है, जो रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है।


चुकंदर दिमाग के लिए भी फायदेमंद होता है

मस्तिष्क में रक्त संचार कम होने से मस्तिष्क क्षति, अल्जाइमर या मनोभ्रंश हो सकता है। चुकंदर मस्तिष्क में रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाने और संज्ञानात्मक कार्यों को क्षति से बचाने में सहायक है। मस्तिष्क संबंधी समस्याओं से राहत पाने के लिए चुकंदर का सेवन करें और डॉक्टर या मनोचिकित्सक से सलाह लें।


चुकंदर का रस सूजन की गंभीरता को कम करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। शरीर में कहीं भी जलन या सूजन हो तो चुकंदर का सेवन करें।


चुकंदर एथलीटों के लिए फायदेमंद है

चुकंदर के रस में नाइट्रेट की मात्रा अधिक होने के कारण यह एथलीटों के लिए भी फायदेमंद है, क्योंकि यह खेलों में उनके प्रदर्शन को बेहतर बनाता है। यह कंकाल की मांसपेशियों में ऑक्सीजन की खपत को कम करने, मांसपेशियों के तनाव को कम करने, मांसपेशियों की थकान को कम करने और ताकत और ताकत बढ़ाने में मदद कर सकता है।


चुकंदर खाते समय रखें इस बात का ध्यान


गर्भावस्था के दौरान चुकंदर खाया जा सकता है। लेकिन सभी खाद्य पदार्थों की तरह, चुकंदर को भी कम मात्रा में खाना चाहिए


यदि आप स्तनपान कराने वाली महिला हैं तो चुकंदर खाने से शिशु में नाइट्रेट विषाक्तता नहीं होती है। बच्चा सुरक्षित है क्योंकि चुकंदर की नाइट्रेट सामग्री बड़ी मात्रा में स्तन के दूध में नहीं जाती है।


चुकंदर में नाइट्रेट की मात्रा अधिक होती है और अगर इसे सीधे शिशुओं को खिलाया जाए तो यह नाइट्रेट विषाक्तता का कारण बन सकता है। तीन महीने या उससे कम उम्र के बच्चों को चुकंदर नहीं देना चाहिए।


🧅બીટ ખાવાના ફાયદા વિશે તો તમે સાંભળ્યું જ હશે, પણ માત્ર 10 રૂપિયા માં મળતું આ બીટ શિયાળા દરમિયાન દરરોજ ખાવામાં આવે તો તેના થી થતા આટલા ફાયદાઓ વિશે તમે ક્યારેય વિચાર્યું પણ નહીં હોય


જાણો શિયાળામાં દરરોજ બીટ ખાવાના ઢગલાબંધ ફાયદા


શિયાળા માં બીટ ખાવાના છે અઢળક ફાયદાઓ વાંચો

No comments:

Post a Comment

If you have any doubt let me know