Search This Website

Wednesday, December 13, 2023

बस एक बार निवेश करें और जीवन भर की टेंशन से छुटकारा पाएं, हर महीने 12,388 रुपये पेंशन पाएं, जानें इस योजना के बारे में

 बस एक बार निवेश करें और जीवन भर की टेंशन से छुटकारा पाएं, हर महीने 12,388 रुपये पेंशन पाएं, जानें इस योजना के बारे में


देश में लाखों लोग सरकारी नौकरी करते हैं। रिटायरमेंट के बाद उन लोगों को बहुत बड़ी रकम मिलती है। इसके साथ ही पेंशन भी शुरू हो जाती है. ऐसे में बुढ़ापे में भी कामकाजी लोगों का जीवन आराम से गुजरता है। लेकिन जो लोग काम नहीं करते उन्हें अपने बुढ़ापे की चिंता रहती है, क्योंकि उन्हें सरकारी नौकरी करने वालों की तरह पेंशन नहीं मिलती। लेकिन अब इन लोगों को भी चिंता करने की जरूरत नहीं है.


भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की एक ऐसी बेहतरीन स्कीम है, जिसमें एक बार निवेश करने पर आपको जीवनभर पेंशन मिलेगी। एलआईसी की इस योजना के तहत आपको पेंशन पाने के लिए 60 साल तक का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। जैसे ही आप 40 साल के हो जाएंगे, आपको पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी. इस पेंशन का नाम इमीडिएट एन्युटी स्कीम है. इस योजना का लाभ दो तरह से उठाया जा सकता है: पहला एकल जीवन और दूसरा संयुक्त जीवन।


पेंशन की रकम पत्नी को दी जाएगी

अगर आप एकल जीवन का विकल्प चुनते हैं तो आपको जीवनभर पेंशन मिलेगी। अगर आपकी बीच में मौत हो जाती है तो पैसा नॉमिनी को मिलेगा। अगर संयुक्त जीवन पॉलिसीधारक की मौत हो जाती है तो ऐसी स्थिति में उसकी पत्नी को पेंशन की रकम मिलेगी। इस योजना के लिए न्यूनतम आयु 40 वर्ष और अधिकतम 80 वर्ष है।


अर्धवार्षिक और वार्षिक में से विकल्प चुन सकते हैं

ज्वाइंट लाइफ पॉलिसी लेते ही पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है। इस योजना के तहत आप इसे अकेले या जीवनसाथी के साथ ले सकते हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप पॉलिसी शुरू होने के 6 महीने बाद भी सरेंडर कर सकते हैं। इसके बाद आपको कम से कम 1000 रुपये की मासिक पेंशन मिल सकती है. यानी आपको सालाना कम से कम 12,000 रुपये पेंशन के तौर पर मिलेंगे. आप चाहें तो पेंशन के लिए मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक में से कोई भी विकल्प चुन सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

If you have any doubt let me know