Search This Website

Wednesday, December 27, 2023

आप जानते हैं भारत के सबसे बड़े और पश्चिम 3 रेलवे स्टेशनों के बारे में जानकारी, जहां से सभी दिशाओं में ट्रेनें चलती

 

आप जानते हैं भारत के सबसे बड़े और पश्चिम 3 रेलवे स्टेशनों के बारे में जानकारी, जहां से सभी दिशाओं में ट्रेनें चलती

क्या आप जानते हैं भारत के सबसे बड़े और पश्चिम 3 रेलवे स्टेशनों के बारे में जानकारी, जहां से सभी दिशाओं में ट्रेनें चलती हैं।

भारतीय रेलवे सभी भारतीयों का गौरव है। रेलवे का ट्रैक 66,687 किमी लंबा है, जो इसे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क बनाता है।


प्रतिदिन लाखों लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं। इसे देश में यात्रा का सबसे सस्ता साधन माना जाता है। आपने भी कभी न कभी ट्रेन से यात्रा की होगी. अगर आपने सफर नहीं किया होगा तो भी आपने ट्रेन तो देखी ही होगी, उसमें भीड़ के बारे में तो सुना ही होगा. आज हम आपको एक ऐसे रेलवे स्टेशन के बारे में जानकारी देंगे जहां से चारों दिशाओं में ट्रेनें चलती हैं।

कहा जाता है कि दिल्ली, मुंबई जैसे रेलवे स्टेशनों पर बहुत भीड़ होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश का सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन कौन सा है? और वहां से प्रतिदिन कितने लोग यात्रा करते हैं.

इस प्रकार, दैनिक यात्री संख्या के मामले में हावड़ा रेलवे स्टेशन देश के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है। यहां प्लेटफार्म की अधिकतम संख्या 23 है। जिससे हर दिन करीब 10 लाख लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं.

इस लेख में हम देखेंगे कि भारत के तीन सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन जहां से होकर लाखों लोगों का आवागमन होता है, निम्नलिखित तीन रेलवे स्टेशनों के नाम और उनसे प्रतिदिन यात्रा करने वाले लाखों यात्रियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी जाएगी ताकि आपका सामान्य ज्ञान बढ़े। । क्या होगा



भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन-सा है

भारत के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन की बात करें, तो वह हावड़ा रेलवे स्टेशन है। यह रेलवे स्टेशन भारत के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है। इस रेलवे स्टेशन पर कुल प्लेटफॉर्म की संख्या 23 है, जो कि भारत में मौजूद किसी भी रेलवे स्टेशन पर सबसे अधिक संख्या है। वहीं, यहां कुल ट्रैक्स की संख्या 25 है। ऐसे में यहां पर प्रतिदिन बड़ी संख्या में ट्रेनों की आवाजाही होती है।

 
हावड़ा जंक्शन रेलवे स्टेशन

ट्रेन की आवृत्ति के मामले में यह भारत के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन के रूप में जाना जाता है। प्रति दिन 974 आगमन/प्रस्थान की आवृत्ति वाली 210 अनूठी ट्रेनें हैं। 23 प्लेटफार्मों के साथ, इसमें भारत के किसी भी रेलवे स्टेशन की तुलना में सबसे अधिक ट्रेन-हैंडलिंग क्षमता है और दैनिक यात्री संख्या के मामले में यह सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है।

नई दिल्ली स्टेशन



नई दिल्ली रेलवे स्टेशन भारत का दूसरा सबसे व्यस्त और सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन के रूप में जाना जाता है। इसमें 16 प्लेटफार्म हैं, यह प्रतिदिन 400 से अधिक ट्रेनों और 5 लाख से अधिक यात्रियों को संभालता है और दुनिया के सबसे बड़े रूट इंटरलॉकिंग सिस्टम का रिकॉर्ड भी रखता है।

लखनऊ में चारबाग रेलवे स्टेशन

वर्ष 1914 में निर्मित, लखनऊ का चारबाग रेलवे स्टेशन भारत के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है, जहाँ प्रतिदिन 300 से अधिक ट्रेनें चलती हैं। लखनऊ चारबाग रेलवे स्टेशन अपनी वास्तुकला के लिए भी प्रसिद्ध है और भारत के सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशनों में से एक के रूप में जाना जाता है। स्टेशन पर 15 प्लेटफार्म हैं, जिनसे रोजाना 3.50 लाख से ज्यादा लोग यात्रा करते हैं।

No comments:

Post a Comment

If you have any doubt let me know