Search This Website

Monday, June 17, 2024

WAIGHT LOSS FOODS

 ये खाद्य पदार्थ आपके पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं, रोजाना खाएं आजकल बहुत से लोग अपनी फूली हुई, लटकती चर्बी से परेशान हैं। पेट की चर्बी कई शारीरिक समस्याओं और खराब जीवनशैली के कारण होती है। ऐसे में आपको अपनी समस्याओं और जीवनशैली में बदलाव की बेहद जरूरत है। अगर आप अपने वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं तो कई तरह की आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों की मदद ले सकते हैं, जो आपके घर की रसोई में आसानी से उपलब्ध हैं। आइए जानें कि पेट की चर्बी कम करने के लिए सबसे अच्छी जड़ी-बूटियां कौन सी हैं?


अदरक का प्रयोग करें

अदरक सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने के लिए अदरक का सेवन स्वास्थ्यवर्धक हो सकता है। इसके गुण पेट की चर्बी को कम करने में कारगर साबित हो सकते हैं। साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ावा देता है, जिससे फैट बर्न करने में मदद मिलती है। गर्म पानी में अदरक की चाय और अदरक का रस मिलाकर पियें। यह आपके बढ़े हुए वजन को कम करने में कारगर है।


कसूरी मेथी

मेथी के बीज एक जड़ी बूटी है जो लगभग हर घर की रसोई में आसानी से उपलब्ध होती है। इसका सेवन करने से आपके शरीर को ट्राइगोनेला फोनम-ग्रेकम मिलता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि मेथी भूख नियंत्रण और वजन घटाने में सहायक है। मेथी के बीज के अर्क का सेवन करने से शरीर की चर्बी को कम किया जा सकता है। साथ ही कैलोरी लेने की समस्या भी कम हो जाती है. मेथी के बीज की चाय या उसका पानी पीना फायदेमंद होता है।



અગત્યની લિંક

ગુજરાતીમાં વાંચવા માટે અહીં ક્લિક કરો

ગુજરાતીમાં વાંચવા માટે અહીં ક્લિક કરો

લેખ 1 ગુજરાતીમાં વાંચવા માટે અહીં ક્લિક કરો

લેખ 2 ગુજરાતીમાં વાંચવા માટે અહીં ક્લિક કરો

Disclaimer: The information and home remedies provided here are based on general information. It is necessary to consult a doctor before adopting it. Maruguratbharti. in does not confirm it)

अजवायन

अजवाइन शरीर के अतिरिक्त वजन को कम करने में सहायक हो सकती है। इसमें शक्तिशाली यौगिक होते हैं, इसलिए यह आपके बढ़ते वजन को कम करने में प्रभावी हो सकता है। इसमें मौजूद गुण शरीर में वसा संश्लेषण को नियंत्रित करने वाले कुछ जीन और प्रोटीन पर सीधा प्रभाव डालते हैं, जिससे वजन नियंत्रित हो सकता है। अजवाइन एक जड़ी बूटी है जिसे आप सीधे या कई व्यंजनों में खा सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

If you have any doubt let me know