Search This Website

Wednesday, December 27, 2023

सर्दियों में मेथी का सेवन है फायदेमंद, जानिए इसे खाने के कुछ स्वास्थ्य लाभ

 सर्दियों में मेथी का सेवन है फायदेमंद, जानिए इसे खाने के कुछ स्वास्थ्य लाभ


सर्दियों में मेथी का सेवन है फायदेमंद, जानिए इसे खाने के कुछ स्वास्थ्य लाभ

सर्दियों में मेथी के फायदे: मेथी के फायदों को देखें तो यह हमारे आहार का अहम हिस्सा है। इसी तरह ताजी मेथी की पत्तियां भी सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं. आइए एक नजर डालते हैं मेथी के अन्य स्वास्थ्य लाभों पर और जानते हैं कि इसके सेवन से पहले क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।



सर्दियों के साथ-साथ वह समय भी आता है जब चारों ओर ताज़ी हरी पत्तेदार सब्जियाँ दिखाई देने लगती हैं। इन्हीं में से एक है मेथी भाजी, जिसके कई स्वास्थ्य लाभ छुपे हुए हैं। खाने में मेथी के बीज तो आम हैं, लेकिन खासकर सर्दी के मौसम में हरी मेथी के पत्ते की सब्जी को भी अपने आहार में शामिल करना चाहिए।



सर्दियों में मेथी सेहत के लिए कितनी अच्छी है?

मेथी भारतीय व्यंजनों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। मेथी के परांठे हों, मेथी के बीज हों या DIY मेथी हेयर मास्क, मेथी का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है। उजाला सिग्नस ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स की आहार विशेषज्ञ विशेषज्ञ एकता सिंहवाल के अनुसार, मेथी फाइबर से भरपूर होती है और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करती है। आइए एक नजर डालते हैं मेथी के अन्य स्वास्थ्य लाभों पर और इसके सेवन से पहले क्या सावधानियां बरतनी चाहिए





मेथी का पोषण संबंधी विवरण

आइए जानें 100 ग्राम कच्ची मेथी के बीज में क्या पोषक तत्व होते हैं-

कैलोरी - 323 किलो कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट - 58 ग्राम, आहार फाइबर - 25 ग्राम, चीनी - 0 ग्राम, प्रोटीन - 23 ग्राम, वसा - 6.4 ग्राम, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स (बी1, बी2, बी3, बी5, बी6), फोलेट, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, जिंक, कॉपर, मैंगनीज सहित।



मेथी के स्वास्थ्य लाभ


रक्त शर्करा विनियमन

मेथी अपने घुलनशील फाइबर सामग्री के कारण रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है, जो चीनी के संचय को धीमा कर देती है।



कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन

मेथी में घुलनशील फाइबर भी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।


स्वस्थ पाचन

मेथी के बीज पाचन में सहायता और कब्ज से राहत दिलाने में प्रभावी हैं। इसमें मौजूद फाइबर मल त्याग को सही रखने में मदद करता है।


सूजन रोधी गुण

मेथी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो गठिया जैसी स्थिति के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।


क्या मधुमेह रोगी मेथी का सेवन कर सकते हैं?

डायबिटीज वाले लोगों के लिए मेथी फायदेमंद साबित हो सकती है। इसका घुलनशील फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। लेकिन रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने और अन्य स्वास्थ्य देखभाल के लिए, आपको एक पेशेवर से परामर्श लेना चाहिए।


क्या मेथी गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद है?

मेथी आम तौर पर गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित होती है और इसमें पोषण संबंधी लाभ होते हैं। हालाँकि, इसके अधिक सेवन से बचना चाहिए। गर्भवती महिलाओं को विशेष रूप से उपयोग से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।


अगर सुबह उठने पर शरीर में अकड़न महसूस होती है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

सर्दियों में मेथी का सेवन है फायदेमंद, जानिए इसे खाने के कुछ स्वास्थ्य लाभ

No comments:

Post a Comment

If you have any doubt let me know